Mother’s Day Kya Hai, Ise Kab aur Kyun Manate hain

Mother's Day Kya Hai, Ise Kab aur Kyun Manate hain

Table of Contents

Mother’s Day (मातृ दिवस) Kya Hai?

10 मई को ‘मदर्स डे’ है। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य मां की निःस्वार्थ सेवा और प्यार के बदले उन्हें सम्मान और धन्यवाद देने के लिए लोगों को जागरूक करना है। इसकी शुरुआत को लेकर विशेषज्ञों में मतभेद है, जिसके चलते यह कई देशों में अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है। हालांकि, भारत में इसे अमेरिका की तर्ज पर मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

मदर्स डे परिवार की माँ के साथ-साथ मातृत्व , मातृत्व बंधन और समाज में माताओं के प्रभाव का सम्मान करने वाला उत्सव है। यह दुनिया के कई हिस्सों में विभिन्न दिनों में मनाया जाता है, आमतौर पर मार्च या मई के महीनों में। यह परिवार के सदस्यों, जैसे फादर्स डे , भाई-बहन दिवस और दादा – दादी दिवस का सम्मान करने वाले समान समारोहों का अनुपालन करता है ।

आधुनिक मदर्स डे की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में , 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में अन्ना जार्विस की पहल पर हुई थी। यह (सीधे) हजारों वर्षों से दुनिया भर में मौजूद माताओं और मातृत्व के कई पारंपरिक समारोहों से संबंधित नहीं है, जैसे कि साइबेल के लिए ग्रीक पंथ , रिया द ग्रेट मदर ऑफ द गॉड्स, रोमन फेस्टिवल ऑफ हिलारिया या क्रिश्चियन मदरिंग संडे सेलिब्रेशन (मूल रूप से मदर चर्च का स्मरणोत्सव, मातृत्व नहीं)। हालाँकि, कुछ देशों में, मदर्स डे अभी भी इन पुरानी परंपराओं का पर्याय है।
Mother's Day Kya Hai, Ise Kab aur Kyun Manate hain

आइये मदर्स डे के बारे में बिस्तार से जानते हैं

‘मदर्स डे’  का इतिहास

आधुनिक समय में दुनियाभर के दर्जनों देशों में एक साथ ‘मदर्स डे’  मनाया जाता है। हालांकि, पूर्व में इसकी तिथि को लेकर मतभेद थे। यह बोलीविया में 27 मई को मनाया जाता है। इसकी मुख्य वजह 27 मई, 1812 की क्रांति है, जिसमें स्पेन की सेना ने बॉलीविन महिलाओं की नृसंश हत्या कर दी थी, जो आजादी के लिए लड़ रही थीं। उन महिलाओं के सम्मान में 27 मई को ‘मदर्स डे’  मनाया जाता है। वहीं, ग्रीस के लोग अपनी मां के प्रति स्नेह और सम्मान के लिए इस पर्व को हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाते हैं।

अमेरिका में कब मनाया जाता है

अमेरिका के राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने 9 मई 1914 को एक कानून पारित किया, जिसमें मई महीने के दूसरे रविवार को ‘मदर्स डे’  मनाने की बात की गई थी। उस समय से हर साल ‘मदर्स डे’  मनाया जाता है। भारत और कनाडा में भी अमेरिका की तर्ज पर ‘मदर्स डे’  मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यूरोप के कई देशों में इसे मदरिंग डे के रूप में मनाया जाता है।

‘मदर्स डे’  का महत्व

मां ममता का सागर होती है, जिनके दिल में अपने बच्चे के लिए अगाध प्रेम होता है। इस मातृत्व प्रेम का वर्णन केवल शब्दों में नहीं किया जा सकता है। मां निःस्वार्थ भाव से बच्चों की सेवा करती हैं। इस सेवा और स्नेह में कभी कोई कमी नहीं आती है। ऐसे में ‘मदर्स डे’  के दिन लोग अपनी मां को गिफ्ट देकर, साथ में समय बिताकर, उनके कामों में हाथ बंटाकर उन्हें सम्मान देने की कोशिश करते हैं।

अधिकांश देशों में, मदर्स डे छुट्टी का एक ऐसा उत्सव है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में विकसित हुआ है , इसे कंपनियों द्वारा बढ़ावा दिया गया है जिन्होंने इसे लोकप्रिय बनाने में लाभ देखा।  जैसा कि अन्य देशों और संस्कृतियों द्वारा अपनाया गया है, छुट्टी के अलग-अलग अर्थ हैं, अलग-अलग घटनाओं (धार्मिक, ऐतिहासिक या पौराणिक) से जुड़ा हुआ है, और अलग-अलग तिथियों को मनाया जाता है।

कुछ मामलों में, देशों में पहले से ही मातृत्व का सम्मान करने वाले उत्सव मौजूद थे, और उनके समारोहों ने अमेरिकी छुट्टी से कई बाहरी विशेषताओं को अपनाया, जैसे कि किसी की माँ को कार्नेशन्स और अन्य उपहार देना।

समारोहों की सीमा बहुत भिन्न होती है। कुछ देशों में, मातृ दिवस को चिन्हित नहीं करना किसी की माँ के लिए संभावित रूप से अपमानजनक है। दूसरों में, यह मुख्य रूप से अप्रवासियों द्वारा मनाया जाने वाला एक छोटा-सा त्योहार है, या विदेशी संस्कृति के स्वाद के रूप में मीडिया द्वारा कवर किया जाता है।

धर्म

में रोमन कैथोलिक चर्च , छुट्टी दृढ़ता से revering साथ जुड़ा हुआ है वर्जिन मेरी । [५१] कुछ कैथोलिक घरों में, परिवारों के पास एक विशेष तीर्थ है जो धन्य वर्जिन मैरी के लिए समर्पित है । कई पूर्वी कैथोलिक और पूर्वी रूढ़िवादी चर्चों में, थोटोकोस वर्जिन मैरी के सम्मान में एक विशेष प्रार्थना सेवा आयोजित की जाती है ।

में इस्लाम ‘मदर्स डे’ की धारणा नहीं है, लेकिन कुरान सिखाता है कि बच्चों को उनके पिता के ऊपर उनकी माँ को प्यार करने के लिए प्राथमिकता देना चाहिए।

में हिंदू परंपरा, मातृ दिवस “कहा जाता है माता तीर्थ Aunshi ” या “मदर पिल्ग्रिमेज पखवाड़े”, और विशेष रूप से नेपाल, जहां माताओं विशेष खाद्य पदार्थ के साथ सम्मानित कर रहे हैं, एक हिंदू आबादी वाले देशों में मनाया जाता है। बैसाख के महीने में , अर्थात अप्रैल / मई में अमावस्या के दिन अवकाश मनाया जाता है । यह उत्सव हिंदू धर्म पर आधारित है और यह कम से कम कुछ शताब्दियों से अमेरिका द्वारा प्रेरित उत्सव के निर्माण की पूर्व-तिथि है।

मदर्स डे दुनिया भर में मनाया जाता है| परन्तु अलग-अलग देश इसे अलग- अलग दिन मानते हैं, आइये जानिए कौन सा देश कब-कब मदर्स डे मनाता है:

अल्बानिया

अल्बानिया में, बाल्कन और पूर्वी यूरोपीय देशों की संख्या में, मदर्स डे 8 मार्च को महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

अरब दुनिया

अधिकांश अरब देशों में मदर्स डे 21 मार्च को मनाया जाता है। यह मिस्र में पत्रकार मुस्तफा अमीन  द्वारा पेश किया गया था और पहली बार 1956 में मनाया गया था। इस प्रथा को तब से अन्य अरब देशों द्वारा कॉपी किया गया है।

अर्जेंटीना

में अर्जेंटीना , मातृ दिवस अक्टूबर के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। मूल रूप से छुट्टी 11 अक्टूबर को मनाई गई थी, धन्य वर्जिन मैरी की मातृत्व की पुरानी उत्सव की तारीख लेकिन दूसरी वेटिकन काउंसिल के बाद , जिसने वर्जिन मैरी उत्सव को 1 जनवरी तक स्थानांतरित कर दिया, मातृ दिवस को तीसरा मनाया जाने लगा लोकप्रिय परंपरा के कारण अक्टूबर का रविवार।  अर्जेंटीना दुनिया का एकमात्र देश है जो इस तिथि को मदर्स डे मनाता है।

आर्मीनिया

में आर्मेनिया , मातृ दिवस के रूप में 7 अप्रैल को 8 मार्च को मनाया जाता है, और मातृत्व और सौंदर्य दिवस ।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में, मदर्स डे मई में दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

बेलोरूस

बेलारूस 14 अक्टूबर को मदर्स डे मनाता है। अन्य पूर्व-कम्युनिस्ट गणराज्यों की तरह, बेलारूस 8 मार्च को केवल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाता था। बेलारूस में मदर्स डे आधिकारिक तौर पर बेलारूसी सरकार द्वारा स्थापित किया गया था, और यह पहली बार 1996 में मनाया गया था। वर्जिन मैरी का उत्सव (भगवान की पवित्र माँ की रक्षा का अवकाश) उसी दिन मनाया जाता है। ।

भूटान

भूटान में मदर्स डे 8 मई को मनाया जाता है। इसे भूटान के पर्यटन परिषद द्वारा भूटान में पेश किया गया था।

बेल्जियम

में बेल्जियम , मातृ दिवस ( Moederdag या Moederkesdag में डच और फेटे des मेरेस में फ्रेंच ) मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस छुट्टी से पहले सप्ताह में बच्चे प्राथमिक विद्यालय में बहुत कम प्रस्तुत करते हैं, जो वे अपनी माताओं को मदर्स डे की सुबह देते हैं। आमतौर पर, पिता क्रोइसैन और अन्य मीठे ब्रेड और पेस्ट्री खरीदेंगे और इनको माँ के पास लाएंगे जबकि वह अभी भी बिस्तर पर हैं – माँ के लिए लाड़ प्यार के दिन की शुरुआत। कई लोग ऐसे भी हैं जो 15 अगस्त के बजाय मातृ दिवस मनाते हैं; ये ज्यादातर एंटवर्प के आसपास के लोग हैं , जो उस दिन को मानते हैं (मान लेते हैं) शास्त्रीय मातृ दिवस और मई में व्यावसायिक कारणों के लिए एक आविष्कार। यह मूल रूप से उस दिन स्थापित किया गया था जो एंटवर्प के चित्रकार और एल्डरमैन फ्रैंस वान कुयेक के एक अभियान के परिणामस्वरूप हुआ था।

बोलीविया

में बोलीविया , मातृ दिवस 27 मई को मनाया जाता है। एल डिएरा डे ला माद्रे बोलिवियाना को 8 नवंबर 1927 को हर्नांडो सील्स रीजेस की अध्यक्षता के दौरान कानून में पारित किया गया था । यह तारीख ला कोरोनिल्ला की लड़ाई की याद दिलाती है , जो 27 मई 1812 को बोलीविया के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान , अब कोचाबम्बा शहर में है । इस लड़ाई में, देश की आजादी के लिए लड़ रही महिलाओं का स्पेन की सेना ने कत्ल कर दिया था। यह सार्वजनिक अवकाश नहीं है, लेकिन सभी स्कूल दिन भर की गतिविधियों और उत्सवों का आयोजन करते हैं।

ब्राज़िल

में ब्राजील , मातृ दिवस मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। ब्राजील में पहले मदर्स डे को 12 मई 1918 को Associação Cristã de Moços de पोर्टो एलेग्रे ( युवा पुरुषों के ईसाई एसोसिएशन ऑफ पोर्टो एलेग्रे) द्वारा बढ़ावा दिया गया था । 1932 में, तत्कालीन राष्ट्रपति गेटुएलो वर्गास ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे की आधिकारिक तारीख बनाई। 1947 में, रियो डी जनेरियो के कार्डिनल-आर्कबिशप आर्कबिशप जैमे डी बैरोस कैमारा ने फैसला किया कि इस छुट्टी को कैथोलिक चर्च के आधिकारिक कैलेंडर में भी शामिल किया जाएगा।

मदर्स डे कोई आधिकारिक छुट्टी नहीं है ( ब्राजील में सार्वजनिक अवकाश देखें ), लेकिन यह व्यापक रूप से मनाया जाता है और आमतौर पर किसी के साथ समय बिताना और किसी की माँ को उपहार देना शामिल है। इस वजह से, यह देश में उपभोक्तावाद से संबंधित समारोहों में से एक माना जाता है, जो क्रिसमस के दिन सबसे व्यावसायिक रूप से आकर्षक अवकाश के रूप में दूसरा है ।

कनाडा

कनाडा में मदर्स डे मई में दूसरे रविवार को मनाया जाता है (यह सार्वजनिक अवकाश या बैंक अवकाश नहीं है), और आमतौर पर किसी के परिवार में किसी की माँ, दादी या अन्य महत्वपूर्ण महिला हस्तियों के लिए छोटे समारोह और उपहार देना शामिल होता है।  उत्सव की प्रथाएँ अन्य पश्चिमी देशों के समान हैं। क्वेबॉकिस परंपरा एक क्वेबॉकिस पुरुषों के लिए महिलाओं को गुलाब या अन्य फूलों की पेशकश करने के लिए है। 

चीन

मदर्स डे चीन में अधिक लोकप्रिय हो रहा है । कार्नेशन एक बहुत ही लोकप्रिय मदर्स डे उपहार है और दिन के संबंध में सबसे अधिक बिकने वाले फूल हैं।  १ ९९ Mother में मदर्स डे को गरीब माताओं की मदद करने और चीन के पश्चिमी क्षेत्र जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब माताओं की याद दिलाने के लिए दिन के रूप में निर्धारित किया गया था।  में पीपुल्स डेली , चीनी सरकार के आधिकारिक समाचार पत्र, एक लेख ने बताया कि “संयुक्त राज्य अमेरिका में उद्भव के बावजूद, चीन में लोग बिना किसी हिचकिचाहट के छुट्टी स्वीकार क्योंकि यह देश के परंपरागत नैतिकता के अनुरूप है – बुजुर्ग और के लिए सम्मान माता-पिता के प्रति निष्ठा। 

हाल के वर्षों में, कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य ली Hanqiu मेंग म्यू, की मां की स्मृति में ‘मदर्स डे’ की आधिकारिक गोद लेने के लिए वकालत करने के लिए शुरू किया मेंग zǐ । उन्होंने 100 माताओं कन्फ्यूजन विद्वानों और नैतिकता के व्याख्याताओं के समर्थन के साथ, चीनी माताओं महोत्सव संवर्धन सोसायटी नामक एक गैर-सरकारी संगठन का गठन किया । ली और सोसाइटी पश्चिमी शैली के उपहारों को लिली के साथ प्रतिस्थापित करना चाहते हैं , जो कि प्राचीन काल में, चीनी माताओं द्वारा लगाए गए थे जब बच्चे घर छोड़ देते थे।  कुछ शहरों को छोड़कर मदर्स डे एक अनौपचारिक त्योहार बना हुआ है।

चेक गणतंत्र

में चेक गणराज्य , मातृ दिवस मई में प्रत्येक दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह 1923 में पूर्व चेकोस्लोवाकिया में शुरू हुआ था। इस उत्सव के प्रवर्तक ऐलिस मासारिकोव थे । द्वितीय विश्व युद्ध के बाद। मार्च को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के साथ कम्युनिस्टों ने मातृ दिवस मनाया। पूर्व चेकोस्लोवाकिया ने १ ९ Czech ९ में मखमली क्रांति तक महिला दिवस मनाया । १ ९९ ३ में देश के विभाजन के बाद, चेक गणराज्य ने फिर से मदर्स डे मनाना शुरू किया।

मिस्र

मिस्र में मदर्स डे 21 मार्च को मनाया जाता है, उत्तरी गोलार्ध में वसंत का पहला दिन। यह मिस्र में पत्रकार मुस्तफा अमीन  ने अपनी पुस्तक स्माइलिंग अमेरिका (1943) में पेश किया था। उस समय इस विचार की अनदेखी की गई थी। बाद में अमीन ने एक विधवा माँ की कहानी सुनी, जिसने अपना पूरा जीवन अपने बेटे के पालन-पोषण के लिए समर्पित कर दिया जब तक कि वह डॉक्टर नहीं बन गई। बेटे ने तब शादी की और अपनी मां का कोई आभार प्रकट किए बिना छोड़ दिया। यह सुनकर, अमीन “मदर्स डे” को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित हुआ। इस विचार का सबसे पहले राष्ट्रपति गमाल अब्देल नासिर ने मजाक उड़ाया था, लेकिन उन्होंने अंततः इसे स्वीकार कर लिया और मदर्स डे पहली बार 21 मार्च 1956 को मनाया गया। इस प्रथा की नकल दूसरे अरब देशों ने की है। 

जब मुस्तफा अमीन को गिरफ्तार किया गया और कैद किया गया, तो छुट्टी के नाम को “मदर्स डे” से “फैमिली डे” के रूप में बदलने का प्रयास किया गया, क्योंकि सरकार इस अवसर को अपने संस्थापक की याद दिलाने से रोकना चाहती थी। ये प्रयास असफल रहे और उस दिन भी समारोह होते रहे; माताओं को मनाने वाले क्लासिक गीत आज भी प्रसिद्ध हैं।

इथियोपिया

वर्षा ऋतु की समाप्ति के बाद इथियोपिया में तीन दिनों तक मातृ दिवस मनाया जाता है । यह मध्य-पतन में आता है जहां लोग “अंट्रोश” नामक तीन दिवसीय दावत का आनंद लेते हैं। 

दावत के लिए, बच्चों द्वारा पारंपरिक हैश नुस्खा के लिए सामग्री लाई जाएगी। अवयवों को लिंग के साथ विभाजित किया जाता है, लड़कियों के साथ मसाले, सब्जियां, पनीर और मक्खन लाते हैं, जबकि लड़के एक भेड़ या बैल लाते हैं। माँ परिवार को हैश सौंपती है। 

भोजन के बाद उत्सव मनाया जाता है। माताओं और बेटियों ने अपने चेहरे और छाती पर मक्खन का उपयोग करके खुद का अभिषेक किया। अपने परिवार और नायकों का सम्मान करते हुए, पुरुष गीत गाते हैं। 

एस्तोनिया

में एस्टोनिया , मातृ दिवस ( emadepäev में एस्टोनियाई ) मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है, लेकिन सार्वजनिक अवकाश नहीं है। 

फिनलैंड

में फिनलैंड , मातृ दिवस ( äitienpäivä में फिनिश ) मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है, और सार्वजनिक अवकाश है। यह आमतौर पर उन घरों में मनाया जाता है जहाँ बच्चे या पोते मदर डे कार्ड लाते हैं जो उन्होंने अपनी माँ और दादी को दिया है। आमतौर पर कुछ भोजन, कॉफी और केक मेहमानों के लिए परोसे जाते हैं। बड़े हो चुके बच्चे अपने माता-पिता के घरों में जाते हैं और पारंपरिक रूप से मदर्स डे गुलाब या अन्य फूलों को मदर्स डे कार्ड के साथ लाते हैं। फ़िनलैंड के राष्ट्रपति हर साल कुछ माताओं को सम्मानित करते हैं जिन्होंने वर्ष के दौरान कुछ असाधारण और सकारात्मक प्रदर्शन किया है। 

फ्रांस

में फ्रांस , जन्म के समय कम दर पर अलार्म के बीच, वहाँ 1896 और 1904 में प्रयास बड़े परिवारों की माताओं का सम्मान एक राष्ट्रीय उत्सव बनाने के लिए थे। १ ९ ०६ में दस माताओं को, जिनके नौ बच्चे थे, उन्हें “हाई मेटरनल मेरिट” (“हाउट मेरिट मैटरेल”) की मान्यता देते हुए एक पुरस्कार दिया गया।  अमेरिकी प्रथम विश्व युद्ध में फ्रांस में लड़ने वाले सैनिकों ने अन्ना जार्विस द्वारा निर्मित अमेरिकी मातृ दिवस की छुट्टी को लोकप्रिय बनाया। उन्होंने मदर्स डे के लिए अपने देश को इतना मेल वापस भेज दिया कि यूनियन फ्रेंको-एमरीकेन ने उस उद्देश्य के लिए एक डाक कार्ड बनाया। 1918 में, जार्विस से प्रेरित होकर, ल्योन शहर एक “पत्रिकाओं देस मेरेस” का जश्न मनाना चाहता था, लेकिन इसके बजाय “जर्सी नेशनेल देस डेरेस डे फैमिल्स नंबर्स” मनाने का फैसला किया। अमेरिका के अवकाश की तुलना में छुट्टी विरोधी विरोधी प्रयासों से अधिक प्रेरित थी, जिसमें बड़े परिवारों की माताओं को पदक दिए गए थे। फ्रांसीसी सरकार ने १ ९ २० में इस दिन को बड़े परिवारों की माताओं के लिए दिन बना दिया। तब से फ्रांसीसी सरकार ने बड़े परिवारों की माताओं को मेडेल डे ला फेमिल फ़्रैंकाइस पुरस्कार दिया । 

1941 में, फिलिप पेटेन की पहल से , युद्धकालीन विची सरकार ने बड़े परिवारों को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी नीति के समर्थन में उत्सव का उपयोग किया, लेकिन सभी माताओं को अब सम्मानित किया गया, यहां तक ​​कि छोटे परिवारों वाली माताओं को भी।

1950 में, युद्ध के बाद, उत्सव को बहाल किया गया था। 24 मई 1950 के कानून की आवश्यकता (अनुच्छेद 1 में) कि गणतंत्र फ्रांसीसी माताओं को आधिकारिक श्रद्धांजलि देता है। अनुच्छेद 2 में कहा गया है कि इसे मई के आखिरी रविवार को “फेटे डेस मेरेस” के रूप में मनाया जाना चाहिए (सिवाय जब पेंटेकोस्ट उस दिन गिर गया, जिस स्थिति में इसे जून में पहले रविवार को स्थानांतरित किया गया था)। अनुच्छेद 3 में कहा गया है कि सभी खर्चों को सार्वजनिक स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के बजट से कवर किया जाएगा। 

1950 के दशक के दौरान, उत्सव ने अपनी सभी देशभक्त और नक्सलवादी विचारधाराओं को खो दिया, और भारी व्यवसायीकरण हो गया। 

1956 में, इस उत्सव को एक बजट दिया गया था और नए कोड डे लैक्टेशन सोशल एट डेस फैमिल्स में एकीकृत किया गया था । 2004 में छुट्टी के लिए जिम्मेदारी परिवारों के लिए जिम्मेदार मंत्री को हस्तांतरित की गई थी।

जॉर्जिया

जॉर्जिया 3 मार्च को मदर्स डे मनाता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को बदलने के लिए जॉर्जिया के पहले राष्ट्रपति ज़वाद गमसखुर्दिया द्वारा घोषित किया गया था , और इसे आधिकारिक रूप से 1991 में सर्वोच्च परिषद द्वारा अनुमोदित किया गया था। आजकल जॉर्जिया 3 मार्च को मातृ दिवस और 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस दोनों मनाता है। 

जर्मनी

1920 के दशक में, जर्मनी में यूरोप में सबसे कम जन्म हुआ था, और गिरावट की प्रवृत्ति जारी थी। यह श्रम बाजार में महिलाओं की भागीदारी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। उसी समय, समाज में प्रभावशाली समूहों (बाएं और दाएं, चर्चवामेन और नारीवादियों के राजनेता) का मानना ​​था कि माताओं को सम्मानित किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसा करने के लिए सहमत नहीं हो सकते। हालांकि, सभी समूहों ने मातृत्व के मूल्यों के प्रचार पर जोर दिया। 1923 में, इसके परिणामस्वरूप अमेरिका,  और नॉर्वे से आयातित मटरटैग को मातृ दिवस की छुट्टी के रूप में अपनाया गया । जर्मन फूलवादियों के संघ के प्रमुख ने उद्धृत किया “हमारे वोल्क के आंतरिक संघर्षऔर परिवार की शिथिलता “छुट्टियों को पेश करने के लिए उनके कारण के रूप में। उन्होंने उम्मीद की थी कि छुट्टी विभाजित देश को एकजुट करेगी। 1925 में, मातृ दिवस समिति ने वाल्क की वसूली के लिए टास्क फोर्स में शामिल हो गए , और छुट्टी उसी के आधार पर बंद हो गई। व्यावसायिक हितों और मातृत्व को बढ़ावा देकर जर्मनी में जनसंख्या बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देना शुरू किया। 

हंगरी

में हंगरी , मातृ दिवस मई के पहले रविवार को मनाया जाता है। यह पहली बार 1925  में हंगेरियन रेड क्रॉस यूथ द्वारा मनाया गया था ।

भारत

आधुनिक मातृ दिवस को भारतीय संस्कृति में आत्मसात किया गया है और हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।  भारतीय इस अवसर को धार्मिक आयोजन के रूप में नहीं मनाते हैं; इसका उत्सव ज्यादातर शहरी क्षेत्रों तक सीमित है जहां इस अवसर का बड़े पैमाने पर व्यवसायीकरण किया गया है।

इंडोनेशिया

इंडोनेशियाई मातृ दिवस ( इंडोनेशियाई : हरि इबू ) 22 दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। 1928 की इंडोनेशियाई महिला कांग्रेस की 25 वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रपति सुकर्णो द्वारा राष्ट्रपति डिक्री संख्या 316/1953 के तहत आधिकारिक अवकाश घोषित किया गया था। वह दिन मूल रूप से इंडोनेशियाई महिलाओं की भावना का जश्न मनाने और राष्ट्र की स्थिति को सुधारने के लिए था। आज, मदर्स डे का अर्थ बदल गया है, और यह माताओं को प्यार और आभार व्यक्त करके मनाया जाता है। लोग माताओं (जैसे फूल) को उपहार पेश करते हैं और आश्चर्यचकित करने वाली पार्टियों और प्रतियोगिताओं को आयोजित करते हैं, जिसमें खाना पकाने और कबाब पहनना शामिल है। लोग घरेलू कामों से माताओं को एक दिन की छूट भी देते हैं।

ईरान

में ईरान , मातृ दिवस 20 को मनाया जाता है जमाद अल-थानी( In Iran, Mother’s Day is celebrated on 20 Jumada al-thani)। यह इस्लामी कैलेंडर (एक चंद्र कैलेंडर) में छठा महीना है और हर साल छुट्टी ग्रेगोरियन कैलेंडर के एक अलग दिन पर आती है। शिया इस्लाम के अनुसार पैगंबर मुहम्मद की इकलौती बेटी फातिमा की यह जयंती है ।  इस दिन, “सरकारी इमारतों, निजी भवनों, सार्वजनिक सड़कों और कार की खिड़कियों” पर ” हां फ़तेहमे (ओ! फ़तेमेह )” पढ़ने वाले बैनर प्रदर्शित किए जाते हैं। मदर्स डे मूल रूप से १६ दिसंबर को मनाया गया था लेकिन ईरानी क्रांति के बाद तारीख बदल दी गई थी1979 में। यह उत्सव महिला दिवस (अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की जगह) और मातृ दिवस दोनों है।

आयरलैंड

में आयरलैंड , मातृ दिवस के चौथे रविवार को मनाया जाता है रोज़ा यूनाइटेड किंगडम में के रूप में, और में एक ही जड़ है मदरिंग सन्डे । 18 वीं शताब्दी के अंत में आयरलैंड में यह प्रथा समाप्त हो गई लेकिन अमेरिकीकरण के कारण 1950 के आसपास इसे पुनर्जीवित किया गया । 

इजराइल

इज़राइल की यहूदी आबादी यहूदी कैलेंडर के 30 वें शेवत 30 को मदर्स डे मनाती थी , जो 30 जनवरी और 1 मार्च के बीच आता है। उत्सव उसी तिथि के रूप में निर्धारित किया गया था जब हेनरीटा स्ज़ोल्ड का निधन (13 फरवरी 1945) हुआ था। हेनरीटा के कोई जैविक बच्चे नहीं थे, लेकिन उनका संगठन यूथ अलियाह थानाजी जर्मनी से कई यहूदी बच्चों को बचाया और उनके लिए प्रदान किया। उन्होंने बच्चों के अधिकारों के लिए भी काम किया। Szold को उन सभी बच्चों की “माँ” माना जाता है, और इसीलिए उसका वार्षिक स्मरण दिवस  को मातृ दिवस  के रूप में निर्धारित किया गया था। छुट्टी समय के साथ विकसित हुई है, परिवार के अंदर आपसी प्रेम का उत्सव बन गया है, जिसे फैमिली डे कहा जाता है। यह अवकाश मुख्यतः पूर्वस्कूली में मनाया जाता है, जिसमें माता-पिता को आमंत्रित किया जाता है। मदर्स डे मुख्य रूप से किंडरगार्टन में बच्चों द्वारा मनाया जाता है। परिवार के सदस्यों के बीच अब आपसी उपहार नहीं हैं, और अब उत्सव का कोई व्यावसायीकरण नहीं है। यह आधिकारिक अवकाश नहीं है। 

इटली

इटली में मदर्स डे पहली बार 24 दिसंबर 1933 को “माँ और बच्चे का दिन” के रूप में मनाया गया ( Giornata della madre e del fanciullo )। यह ओपेरा nazionale maternità ई infanzia द्वारा सार्वजनिक रूप से हर साल सबसे विपुल इतालवी महिलाओं को पुरस्कृत करने के लिए स्थापित किया गया था । 

बाद द्वितीय विश्व युद्ध , मातृ दिवस पहले 12 मई 1957 को में मनाया गया असीसी , रेवरेंड Otello Migliosi, की पहल पर पादरी की Tordibetto चर्च।  यह उत्सव इतना लोकप्रिय था कि अगले वर्ष मदर्स डे को पूरे इटली में अपनाया गया। 18 दिसंबर 1958 को, छुट्टी को आधिकारिक बनाने के लिए इतालवी सीनेट में एक प्रस्ताव पेश किया गया था । 

जापान

में जापान , मातृ दिवस ( 母の日 , Haha हाय कोई ) शुरू में के दौरान मनाया गया शोवा अवधि के जन्मदिन के रूप में इम्प्रेस कोजुन (की माँ सम्राट अकिहितो ) 6 मार्च को। यह 1931 में स्थापित किया गया था जब इंपीरियल महिला संघ का आयोजन किया गया था। 1937 में, “प्राइज़ मदर्स” की पहली बैठक 8 मई को आयोजित की गई थी, और 1949 में जापानी समाज ने मई के दूसरे रविवार को जापान में मदर्स डे की आधिकारिक तारीख के रूप में अपनाया। आज, लोग आमतौर पर अपनी माताओं को लाल कार्नेशन्स  और गुलाब जैसे फूलों का उपहार देते हैं। जापान को मदर्स डे पर कार्नेशन्स देने के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है।

किर्गिज़स्तान

में किर्गिस्तान , मातृ दिवस 19 मई को हर साल मनाया जाता है। यह अवकाश पहली बार 2012 में मनाया गया था। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर माताओं को सम्मानित किया जाता है 

लातविया

लातविया में मदर्स डे पहली बार 1922 में मनाया गया था। 1934 से, मदर्स डे मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। १ ९९ २ में बाल्टिक राज्यों के उत्सव के समापन के बाद उत्सव फिर से शुरू किया गया।  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर माताओं को भी सम्मानित किया जाता है । 

लिथुआनिया

लिथुआनिया में मदर्स डे पहली बार 1928 में मनाया गया था। लिथुआनिया में, मदर्स डे मई के पहले रविवार को मनाया जाता है।

मलावी

में मलावी । मदर्स डे एक सार्वजनिक अवकाश है। दिन 15 अक्टूबर या निम्नलिखित कार्यदिवस पर मनाया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र के विश्व ग्रामीण महिला दिवस पर मनाया जाता है।

मालदीव

में मालदीव , मातृ दिवस 13 मई को मनाया जाता है। इस दिन को विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। बच्चे उपहार देते हैं और अपनी माताओं के साथ समय बिताते हैं। बेटियां अपनी माताओं को कार्ड और हस्तनिर्मित उपहार देती हैं और बेटे अपनी माताओं को उपहार और फूल देते हैं। मालदीव के लोग मातृ दिवस को मनाना पसंद करते हैं, और उनके पास यह विशेष रूप से उनके कैलेंडर पर लिखा गया है।

माल्टा

माल्टा में मदर्स डे का पहला उल्लेख मई 1961 में फ्रान्स एच। सैद द्वारा चलाए गए रेडियो चिल्ड्रन प्रोग्राम्स के दौरान हुआ। कुछ ही वर्षों में मदर्स डे माल्टीज़ कैलेंडर में सबसे लोकप्रिय तारीखों में से एक बन गया। माल्टा में, यह दिन मई में दूसरे रविवार को मनाया जाता है। माताओं को हमेशा उपहार दिए जाते हैं और दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया जाता है, आमतौर पर एक अच्छी गुणवत्ता वाले रेस्तरां में।

मेक्सिको

में मेक्सिको , की सरकार Álvaro Obregón 1922 में अमेरिका से मातृ दिवस छुट्टी आयातित, और समाचार पत्र Excelsior कि साल की छुट्टी के लिए एक बड़े पैमाने पर प्रचार अभियान का आयोजन किया। रूढ़िवादी सरकार ने परिवारों में माताओं के लिए एक अधिक रूढ़िवादी भूमिका को बढ़ावा देने के लिए छुट्टी का उपयोग करने की कोशिश की, लेकिन उस परिप्रेक्ष्य की समाजवादियों द्वारा एक महिला की अवास्तविक छवि को बढ़ावा देने के रूप में आलोचना की गई जो प्रजनन से अधिक के लिए अच्छा नहीं था।

1930 के दशक के मध्य में, लाजारो कर्डेनस की वामपंथी सरकार ने छुट्टी को “देशभक्त त्योहार” के रूप में बढ़ावा दिया। कॉर्डेनस सरकार ने विभिन्न प्रयासों के लिए छुट्टी को एक वाहन के रूप में उपयोग करने की कोशिश की: राष्ट्रीय विकास के आधार के रूप में परिवारों के महत्व पर जोर देना; मैक्सिकन ने अपनी माताओं के प्रति जो निष्ठा महसूस की उससे लाभान्वित होना; मैक्सिकन महिलाओं को नए नैतिकता का परिचय देने के लिए; और इस प्रभाव को कम करने के लिए कि चर्च और कैथोलिक अधिकार महिलाओं पर अधिक था। सरकार ने स्कूलों में छुट्टी को प्रायोजित किया। हालांकि, सरकार के सख्त दिशानिर्देशों की अनदेखी करते हुए, थिएटर नाटकों को धार्मिक प्रतीकों और विषयों से भर दिया गया। नतीजतन, सरकार के प्रयासों के बावजूद “राष्ट्रीय समारोह” “धार्मिक उत्सव” बन गया।

नेपाल

में नेपाल , वहाँ एक त्योहार बराबर मातृ दिवस, माता तीर्थ Aunsi ( “मदर पिल्ग्रिमेज न्यू मून”), या माता तीर्थ कहा जाता है पूजा ( “मदर पिल्ग्रिमेज पूजा”)। यह चंद्र कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है। यह बैशाख के महीने में अंधेरे पखवाड़े के आखिरी दिन में पड़ता है जो अप्रैल-मई (2015 में, यह 18 अप्रैल को होता है) में पड़ता है। पूर्णिमा से अमावस्या तक 15 दिनों तक अंधेरा रहता है। यह त्यौहार माताओं को मनाने और सम्मान करने के लिए मनाया जाता है, और यह माताओं को उपहार देकर और उन माताओं को याद करके मनाया जाता है जो अब नहीं हैं।

नीदरलैंड

में नीदरलैंड , मातृ दिवस के डच शाखा द्वारा 1910 के रूप में जल्दी के रूप में पेश किया गया था साल्वेशन आर्मी ।रॉयल डच सोसाइटी फॉर हॉर्टिकल्चर एंड बॉटनी, एक समूह जो डच फूलों के हितों की रक्षा करता है, ने छुट्टी को बढ़ावा देने के लिए काम किया; उन्होंने अमेरिकी फूलवादियों द्वारा प्राप्त व्यावसायिक सफलता का अनुकरण करने की आशा की। वे पहले से ही जर्मनी और ऑस्ट्रिया में फूलवादियों द्वारा चलाए जा रहे अभियान की नकल कर रहे थे, लेकिन वे जानते थे कि परंपराओं की उत्पत्ति अमेरिका में हुई थी।

फूलवादियों ने 1925 में एक प्रमुख प्रचारक प्रयास शुरू किया। इसमें प्रसिद्ध बुद्धिजीवियों, रेडियो प्रसारण, समाचार पत्रों के विज्ञापनों और पुजारियों और शिक्षकों के सहयोग से लिखे गए लेखों की एक पुस्तक का प्रकाशन शामिल था जो अपने स्वयं के कारणों से उत्सव को बढ़ावा देना चाहते थे। १ ९ ३१ में मई के दूसरे रविवार को आधिकारिक उत्सव की तारीख के रूप में अपनाया गया था। 1930 के दशक के मध्य में मोएरडैग – ब्लूमेन्डैग (मातृ दिवस – फूल दिवस) का नारा गढ़ा गया था, और यह वाक्यांश कई वर्षों तक लोकप्रिय रहा।१ ९ ३० और १ ९ ४० में “मदर्स डे केक” अस्पतालों में और डच क्वीन के लिए उपहार के रूप में दिए गए , जिन्हें “देश की माँ” के रूप में जाना जाता है। उपहार के रूप में अपने स्वयं के माल को बढ़ावा देने के लिए अन्य व्यापार समूहों ने छुट्टी को भुनाने और छुट्टी को नया अर्थ देने की कोशिश की।

न्यूजीलैंड

में न्यूजीलैंड , मातृ दिवस मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मातृ दिवस सार्वजनिक अवकाश नहीं है। न्यूजीलैंड की परंपरा कार्ड और उपहार देने और बिस्तर में माताओं के नाश्ते की सेवा करने की है।

निकारागुआ

में निकारागुआ , डाया डे ला Madre 1940 के दशक के बाद से 30 मई को मनाया जाता है। तारीख को राष्ट्रपति अनास्तासियो सोमोजा गार्सिया ने चुना क्योंकि यह उनकी पत्नी की मां कासिमिरा सकासा का जन्मदिन था।

उत्तर कोरिया

मदर्स डे 16 नवंबर को उत्तर कोरिया में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है । यह तिथि 1961 में आयोजित माताओं की पहली राष्ट्रीय बैठक से महत्वपूर्ण है, जिसके लिए देश के नेता किम इल-सुंग ने बच्चों की शिक्षा में द ड्यूटी ऑफ मदर्स नामक एक कार्य प्रकाशित किया था । मई 2012 में सुप्रीम पीपुल्स असेंबली के प्रेसिडियम द्वारा तारीख को मातृ दिवस के रूप में नामित किया गया था, लेकिन केवल सार्वजनिक अवकाश बन गया और 2015 में शुरू होने वाले उत्तर कोरियाई कैलेंडर पर दिखाई दिया । 

नॉर्वे

मातृ दिवस पहली बार 9 फरवरी 1919 को मनाया गया था और शुरू में धार्मिक संस्थाओं द्वारा आयोजित किया गया था। बाद में यह एक पारिवारिक दिन बन गया है, और माँ को अक्सर बिस्तर, फूलों और केक में नाश्ता करने के लिए इलाज किया जाता है।

यह धीरे-धीरे खुदरा विक्रेताओं द्वारा पेश किए जाने वाले विशेष पेस्ट्री, फूलों और अन्य उपहारों के साथ एक प्रमुख व्यावसायिक कार्यक्रम बन गया है। डे-केयर और प्राथमिक स्कूल अक्सर बच्चों को कार्ड और अन्य उपहार देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

पाकिस्तान

में पाकिस्तान , मातृ दिवस मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मीडिया चैनल विशेष शो के साथ जश्न मनाते हैं। व्यक्ति उपहार और स्मारक लेख देकर अपनी माताओं का सम्मान करते हैं। जिन व्यक्तियों ने अपनी माताओं को खो दिया है वे प्रार्थना करते हैं और अपने प्रियजनों को खोया हुआ सम्मान देते हैं। स्कूल अपनी माताओं के प्रयासों को स्वीकार करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

पनामा

में पनामा , मातृ दिवस 8 दिसंबर, के रूप में एक ही दिन में मनाया जाता है निर्दोष संकल्पना का पर्व । यह तारीख 1930 में पनामा के राष्ट्रपति फ्लोरेंसियो हरमोडियो अरोसेना की पत्नी ने सुझाई थी । 8 दिसंबर को कानून 69 के तहत मातृ दिवस के रूप में अपनाया गया था, जिसे उसी वर्ष पारित किया गया था।

परागुआ

में पराग्वे , मातृ दिवस 15 मई के दिन ही मनाया जाता है डाया डे ला Patria , जो मनाता पराग्वे की स्वतंत्रता । इस तारीख को १४ मई १ Par११ की घटनाओं में जुआना मारिया डे लारा द्वारा निभाई गई भूमिका को सम्मानित करने के लिए चुना गया, जिससे पैराग्वे की स्वतंत्रता का जन्म हुआ।

फिलीपींस

में फिलीपींस , मातृ दिवस को आधिकारिक तौर पर मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है, लेकिन यह एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है। हालांकि एक पारंपरिक फिलिपिनो अवकाश नहीं है, इस अवसर का श्रेय अमेरिकी औपनिवेशिक काल के प्रभाव को दिया जाता है।

पुर्तगाल

में पुर्तगाल , “दीया दा Mãe” ( “मातृ दिवस”) एक अनौपचारिक मई के पहले रविवार (कभी कभी के साथ मेल खाते पर हर साल आयोजित की छुट्टी है श्रम दिवस )। इस रविवार को आने वाले सप्ताह, स्कूल के बच्चे अपनी माताओं के लिए कुछ घंटे बिताते हैं, जो उनके स्कूल के शिक्षकों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। सामान्य तौर पर, माताएं अपने परिवार के सदस्यों द्वारा उपहार प्राप्त करती हैं और इस दिन को पूरे परिवार के साथ मनाया जाता है। यह 8 दिसंबर को मनाया जाता था, वर्जिन उत्सव के गर्भाधान की एक ही तारीख।

रोमानिया

में रोमानिया , मातृ दिवस के बाद से 2010 कानून 319/2009 रोमानिया में दोनों मातृ दिवस और ‘फादर्स डे’ सरकारी छुट्टियों बनाया मई के पहले रविवार को मनाया जाता है। पिता के खिलाफ गठबंधन लड़ाई भेदभाव से अभियान के प्रयासों के लिए यह उपाय पारित किया गया था।  इससे पहले, मदर्स डे as मार्च को मनाया जाता था, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में (रोमानिया में पूर्वी ब्लॉक का हिस्सा होने की परंपरा थी )। आज, मातृ दिवस और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस दो अलग-अलग छुट्टियां हैं, जिसकी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च की अपनी मूल तिथि को आयोजित किया जा रहा है।

रूस

परंपरागत रूप से रूस ने 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस और मातृ दिवस मनाया था, सोवियत संघ से विरासत और एक सार्वजनिक अवकाश।

समोआ

में समोआ , मातृ दिवस मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है, और सोमवार को एक मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय अवकाश निम्नलिखित के रूप में।

सिंगापुर

में सिंगापुर , मातृ दिवस मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह सरकार द्वारा अवकाश के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है।

स्लोवाकिया

चेकोस्लोवाकिया ने 1989 में केवल मखमली क्रांति तक महिला दिवस मनाया । 1993 में देश के विभाजन के बाद, स्लोवाकिया ने महिला दिवस और मातृ दिवस दोनों को मनाना शुरू कर दिया। महिला दिवस के राजनीतिकरण ने मातृ दिवस की आधिकारिक स्थिति को प्रभावित किया है। केंद्र-दक्षिणपंथी पार्टियां चाहती हैं कि महिला दिवस की जगह मदर्स डे हो, और सामाजिक-लोकतांत्रिक महिला दिवस को आधिकारिक अवकाश बनाना चाहते हैं। वर्तमान में, दोनों दिन उत्सव हैं, लेकिन वे “राजकीय अवकाश” नहीं हैं। स्लोवाक गणराज्य में, मई में हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है।

दक्षिण अफ्रीका

में दक्षिण अफ्रीका , मातृ दिवस मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह सरकार द्वारा अवकाश के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है। परंपरा यह है कि कार्ड और उपहार देना और बिस्तर में माताओं को नाश्ता परोसना या एक परिवार के रूप में एक साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाना।

दक्षिण सूडान

में दक्षिण सूडान , मातृ दिवस जुलाई में पहले सोमवार को मनाया जाता है। राष्ट्रपति सालवा कीर मयार्दित ने सूडान से हाथ मिलाने के बाद जुलाई में पहले सोमवार को मातृ दिवस घोषित किया। दक्षिण सूडान में बच्चे माताओं को उपहार और फूल भेंट कर रहे हैं। 2 जुलाई 2012 को उस देश में पहला मातृ दिवस आयोजित किया गया था।

स्पेन

स्पेन में, मई के पहले रविवार को मदर्स डे या डिया डे ला माद्रे मनाया जाता है। इस रविवार को आने वाले सप्ताह, स्कूल के बच्चे अपनी माताओं के लिए उपहार देने के लिए दिन में कुछ घंटे बिताते हैं, जो उनके स्कूल के शिक्षकों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। सामान्य तौर पर, माताएं अपने परिवार के सदस्यों द्वारा उपहार प्राप्त करती हैं और इस दिन को पूरे परिवार के साथ मनाया जाता है। यह भी कहा जाता है कि मई में मनाया जाता है, क्योंकि कैथोलिक धर्म के अनुसार मई वर्जिन मैरी (यीशु की माँ) को समर्पित महीना है। विशेष रूप से मैरी को समर्पित एक महीने के विचार को बारोक बार देखा जा सकता है। हालांकि यह हमेशा मई के दौरान आयोजित नहीं किया गया था, मैरी मंथ में मैरी को सम्मानित करने वाले तीस दैनिक आध्यात्मिक अभ्यास शामिल थे। 

श्री लंका

श्रीलंका में, मदर्स डे मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

स्वीडन

में स्वीडन , मातृ दिवस पहले 1919 में, लेखक सीसिलिया बाथ-Holmberg की पहल से मनाया गया। दिन को व्यापक रूप से पहचाने जाने में कई दशक लग गए। उन्नीस सौ के शुरुआती दौर में पैदा हुए स्वेद ने आम तौर पर इस दिन का जश्न नहीं मनाया क्योंकि आम धारणा है कि छुट्टी का व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए सख्ती से आविष्कार किया गया था। यह फादर्स डे के विपरीत था, जो 1970 के दशक के अंत से स्वीडन में व्यापक रूप से मनाया जाता रहा है। स्वीडन में मदर्स डे मई में आखिरी रविवार को मनाया जाता है। सभी को बाहर जाने और फूल लेने की अनुमति देने के लिए बाद की तारीख चुनी गई।

स्विट्जरलैंड

में स्विट्जरलैंड , “règle डी Pentecôte” कानून मातृ दिवस एक सप्ताह मनाये जाने वाले देर से करता है, तो छुट्टी Pentecost के रूप में एक ही दिन में गिर जाता है की अनुमति देता है। 2008 में, व्यापारियों ने तारीख को स्थानांतरित करने से इनकार कर दिया।

ताइवान

में ताइवान , मातृ दिवस मई के महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है, के साथ मिलाते हुए बुद्ध के जन्मदिन और “बुद्ध धोने ‘की पारंपरिक समारोह। 1999 में ताइवान सरकार ने बुद्ध के जन्मदिन के रूप में मई के दूसरे रविवार की स्थापना की, इसलिए उन्हें उसी दिन मनाया जाएगा। 

2006 के बाद से, जू ची , ताइवान में सबसे बड़ा धर्मार्थ संगठन, जू ची दिवस, मातृ दिवस और बुद्ध के जन्मदिन सब एक साथ, मनाता है एक एकीकृत उत्सव और धार्मिक अनुपालन के भाग के रूप। 

थाईलैंड

थाईलैंड में मदर्स डे, थाईलैंड की रानी, रानी सिरिकित (12 अगस्त) के जन्मदिन पर मनाया जाता है । थाईलैंड के राजपरिवार को बढ़ावा देने के लिए थाईलैंड के प्रधान मंत्री प्रेम तिनसुलानोंडा के अभियान के हिस्से के रूप में पहली बार १ ० के आसपास छुट्टी मनाई गई थी ।दिवंगत राजा भूमिबोल अदुल्यादेज के जन्मदिन पर फादर्स डे मनाया जाता है ।

यूक्रेन

यूक्रेन मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे ( यूक्रेनी : День Матері ) मनाता है । यूक्रेन में, मातृ दिवस सरकारी तौर पर केवल 1999 में एक छुट्टी बन गया [151] और मुख्य छुट्टी है कि से औरत को पहचानता है संक्रमण के लिए 2000 के बाद से मनाया जाता है तो यूक्रेनी समाज संघर्ष के बाद से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस , एक छुट्टी के तहत अपनाया सोवियत संघ के रूप में बने रहे इसके पतन के बाद यूक्रेन में एक विरासत , मदर्स डे तक।

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम मनाता मदरिंग सन्डे, जिनमें से चौथे रविवार को पड़ जाए (2019 में 31 मार्च)। इस छुट्टी की चर्च में अपनी जड़ें हैं और मूल रूप से अमेरिकी छुट्टी से संबंधित नहीं थी। अधिकांश इतिहासकारों का मानना ​​है कि मदरिंग संडे १६ वीं शताब्दी की ईसाई पद्धति से विकसित हुआ, जो लतेरे संडे को प्रतिवर्ष किसी के मातृ चर्च में जाता है । इस परंपरा के परिणामस्वरूप, अधिकांश माताओं को इस दिन अपने बच्चों के साथ फिर से मिलाया गया जब युवा प्रशिक्षुओं और सेवा में युवा महिलाओं को उनके स्वामी द्वारा उस सप्ताहांत के लिए जारी किया गया था। अमेरिकी मातृ दिवस के प्रभाव के परिणामस्वरूप, मदरिंग संडे किसी की माँ की सराहना दिखाने की परंपरा में बदल गया। छुट्टी को अभी भी कई चर्चों द्वारा मूल ऐतिहासिक अर्थों में मान्यता प्राप्त है , मैरी को यीशु मसीह की माँ और मदर चर्च की अवधारणा पर ध्यान दिया गया है ।

संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाता है। 1872 में जूलिया वार्ड होवे ने महिलाओं को निरस्त्रीकरण के समर्थन में शामिल होने का आह्वान किया और 2 जून 1872 को “शांति के लिए मातृ दिवस” ​​के रूप में स्थापित करने के लिए कहा। उनकी 1870 “दुनिया भर में महिलाओं के लिए अपील” को कभी-कभी मातृ दिवस उद्घोषणा के रूप में जाना जाता है । लेकिन होवे का दिन माताओं को सम्मानित करने के लिए नहीं बल्कि युद्ध के खिलाफ शांतिवादी माताओं को संगठित करने के लिए था। 1880 और 1890 के दशक में अमेरिकी “मदर्स डे” को स्थापित करने के लिए कई और प्रयास किए गए, लेकिन ये स्थानीय स्तर से आगे नहीं बढ़ पाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top